आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट – आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

0
206
IAS
IAS

आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट

हेलो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट्स , यह आर्टिकल उन लोगों के के लिए है जो IAS Preparation करना चाहते है। इस आर्टिकल में हम आपको केवल सब्जेक्ट्स ही नहीं, IAS full form in hindi , IAS Qualification और भी बहुत कुछ बताने वाले है तो यदि आप भी आईएएस की तैयारी करना चाहते तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ ले।

दोस्तों आपको बतादे की आईएएस बन न कोई आसान बात नहीं है केवल मात्र सोचलेने से की आपको भी सरकारी अफसर बन न है तो आपका यह ख्वाब ऐसे ही पूरा नहीं होजायेगा। इसके लिए आपको प्रॉपर तरीके से मन लगाके IAS preparation में जुटना होगा। तभी आपका यह ख्वाब पूरा होगा।

यह मन जाता है की IAS की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है , यदि आप भ्ही सरकारी अफसर बन न चाहते है तो ११ से ही पढ़ना शुरू करदिजिये और इसके लिए अपने सब्जेक्ट्स भी उसी हिसाब से चूसे करिये। यह प्रश्न बहुत से बच्चों द्वारा पूछा जाता है कि IAS banne ke liye 11th me konsa subject lena चाहिए ? , IAS preparation , आईएएस फुल फॉर्म क्या है। तो चलिए शुरू करते है एक एक कर के।

TITLE

1 IAS Full Form In Hindi
2 आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट्स
3 IAS Preparation

Also Read – Mera naam kya hai

Also Read – Google Meri Shaadi Kab Hogi

Also Read – How to Use OYO money

IAS Full Form In Hindi

IAS का फुल फॉर्म है ” Indian Administrative Services “। IAS अफसर किसी भी डिस्ट्रिक्ट ( जिला ) का मालिक होता है IAS का काम एहि होता है की वे सरकार द्वारा दी गयी स्कीम्स और योजनाओ को अपने जिले में लागू करवाए जिससे उस जिले का विकास हो। आईएएस होने का यह भी कर्तव्य है की वे अपने जिले के लोगों की शिकायतों को सुनकर उसपर विचार कर उसका समाधान करे। सीधी भाषा में खा जाये तो IAS अफसर अपने जिले का हर काम करता है।

अपने जिले के अपराध काम करने के लिए और शांति बनाये रखने के लिए आईएएस अफसर का कर्तव्य यह भी है की वह अपने जिले की कानून व्यवस्था भी संभाले। यह काम बहुत ही ज़िम्मेदारी भरा होता है साथ ही आपको सोसाइटी में रेस्पेक्ट भी मिलती है।
आईएएस अफसर बन ने के बाद आपको म्हणत और लगन से दिन और रात काम करना पड़ता है , यह सेंट्रल गवर्नमेंट के आधीन काम करता है। IAS के एग्जाम में लाखों बच्चों में कम्पटीशन होता है जिसमे से सिर्फ हज़ार बचे ही आईएएस बन पते है ऐसा इसलिए भी क्युकी यह एग्जाम सबसे मुश्किल एग्जाम है। और एहि एग्जाम पास करने के बाद ही आपको गोवेर्मेंट हाई पोस्ट पर उच्चतम पद आल्लोट करेग। So work hard , prepare hard and get success.

आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट्स

यदि में बात कृ सब्जेक्ट्स की तो दोस्तों जैसे आप सभी जानते है की दसवीं तक हमे सभी सब्जेक्ट्स पढ़ाये जाते है और ग्यारहवीं में हमे खुद से अपनी पसंद के सब्जेक्ट्स चूसे करने होते है। और वो बच्चेजिन्हे आईएएस अफसर बन न है उनके डिंग में यह सवाल आता है की कौनसे सब्जेक्ट्स चूस करे।

तो दोसतों आईएएस बन ने के लिए आप ११ और १२ में किसी भी फील्ड को चूस कर सकते है चाहे वो साइंस हो आर्ट्स हो या कॉमर्स । पर क्युकी आपकी प्रायोरिटी आईएएस अफसर बन न है तो इस केस में फायदेमंद तो एहि रहेगा की आप ऐसे सब्जेक्ट्स चूस करे जिन्हे आपको काम समय देना पड़े और ज़्यदा समय आप आईएएस प्रिपरेशन में देपाये।

यदि साइंस साइड ली तो

दोस्तों आप आईएएस बन ने के लिए साइंस भी ले सकते है और में तो कहूँगी की ये फायदेमंद भी रहेगी ऐसा इसलिए भी क्युकी यह फील्ड लेने के बाद आप डॉक्टर , इंजीनियर भी बन सकते है।

यदि कॉमर्स ली तो

आईएएस के लिए inerview में ही नहीं बल्कि एग्जाम में भी बहुत से फाइनेंस से जुड़े सवाल पूछे जाते है। तो यदि आप कॉमर्स भी ऑप्ट करते है तो आपका कोई बी किसी प्रकार का नुक्सान नहीं होग। और इन फ्यूचर यदि आपके attempts क्लियर नहीं हो पते तो आप कॉमर्स फील्ड में अछि खासी जॉब भी कर सकते है।

यदि आर्ट्स ली तो

अगर बात करे humanities यानि के आर्ट्स की तो आपको बतादे की इस सब्जेक्ट को चूसे करलेने से आपका टाइम प्रिपरेशन दोनों सही होगी क्युकी इस फील्ड में ऐसे सब्जेक्ट्स है जो आपको आईएएस एग्जाम के लिए तैयारी करवाते है। तो यदि आप आईएएस बन ने का ख्वाब सजाते है तो इस फील्ड जो ज़रूर ही चुन ले।

IAS Preparation

तैयारी करने से पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है की एग्जाम से रिलेटेड इस फील्ड से रिलेटेड आपके पास सभी जानकारी हो।

उसके बाद आप एग्जाम सिलेबस को अचे से देखे और समझे।

अपने नोट्स और study मटेरियल को ध्यान से देखे।

मन लगाकर पढ़ाई करे।

मोक टेस्ट समय समय पर देते रहे।

रोज़ अखबार पढ़ने की आदत दाल ले।

जनरल नॉलेज को इम्प्रूव करे।

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया की IAS preparation कैसे करे , आईएएस बनने के लिए सब्जेक्ट , IAS फुल फॉर्म। यदि अभी भी कुछ पूछना हो तो कमेंट सेक्शन में जाकर हमसे कमेंट द्वारा पूछे।

थैंकयू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here