What is Bitcoin in Hindi

1
231
What is bitcoin in Hindi
What is bitcoin in Hindi

What is Bitcoin in Hindi – तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है बिटकॉइन की ” What is bitcoin in Hindi “। वैसे तो आप सभी ने इसके बारे में कुछ न कुछ ज़रूर सुना होगा और कुछ लोगों को इसकी भलीभांति जानकारी भी होगी लेकिन वो लोग जिन्हे नहीं पता बिटकॉइन क्या होता है तो चिंता बिलकुल न करे क्युकी इस ब्लॉग में हम आपको साडी जानकारी देने वाले है वो भी हिंदी में।

तो दोस्तों चिलए शुरू करते है , आपके मन भी बिटकॉइन को लेकर बहुत ही सवाल आते रहते होंगे जैसे बिटकॉइन क्या है , बिटकॉइन कैसे काम करता है , बिटकॉइन से अमीर कैसे बने , क्या बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना सही है या गलत ? और भी ऐसे बहुत से सवाल तो आज हम आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए यह आर्टिकल खासतौर पर सिर्फ आप लोगों के लिए लिख रहे है। तो आर्टिकल तो एन्ड तक ज़रूर ही पढ़ले।

What is bitcoin in Hindi ( बिटकॉइन क्या है )

Bitcoin एक तरह की डिजिटल करेंसी है जिसको न तो हम लोग देख सकते है न ही बाकि करेंसी की तरह इससे छू सकते है। बिटकॉइन को ” Santoshi Nakamoto ” ने 2009 इसका आविष्कार किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता ऊचाइयां छूती जा रही है।
बिटकॉइन को क्रिप्टोकोर्रेंसी भी कहते है क्युकी भुगतान के समय क्रिप्टोग्राफ़ी का इस्तेमाल किआ जाता है। बिटकॉइन को हम ” Future currency ” भी कहते है।

इन्हे भी ज़रूर पढ़े —

Mera Naam Kya Hai

Google Meri Shaadi Kab Hogi

How to use OYO money

बिटकॉइन से लेन देन कैसे करे

बिटकॉइन का उसे हम सर्फ ऑनलाइन ,मनी ट्रांसफर में use कर सकते है। बिटकॉइन द्वारा ट्रांसक्शन में न तो कोई बैंक इन्वॉल्व होता है न कोई credit card और debit card , बिना इन सबकी इन्वॉल्वमेंट से हम आसानी से दो लोगों में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

बिटकॉइन की बात करे तो वह एक वर्चुअल करेंसी है जिसका कोई वजूद नहीं है। वैसे तो सेंट्रल बैंक्स द्वारा इसको कोई समर्थन नहीं मिलने के कारन इसको निजी रूप से एक्सचेंज किआ जाता है। बिटकॉइन माइनिंग के तोर पर जेनेरेटकिये जाते है जिसके लिए शानदार प्रोसेसर , खास सॉफ्टवर्स , बिना इन्ट्रप्ट की हुई बिजली सप्लाई की अहम् तोर पर ज़रूरत होती है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यों किआ जाता है ?

किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने हेतु बिटकॉइन का इस्तेमाल किआ जाता है। बिटकॉइन द्वारा लोग आपस में बिना किसी बैंक , क्रेडिट कार्ड या फिर किसी भी कंपनी के इन्वॉल्वमेंट के बिना ही आसानी से ट्रांसक्शन कर सकते है इसी कारणवश इसको ” peer to peer network ” बेस्ड कहा जाता है।

बिटकॉइन को ट्रांसक्शन के मोड्स में सबसे फ़ास्ट और एफ्फिसिएंट होने वाली ट्रांसक्शन में गिना जाता है। आज कल बहुत से लोग जैसे entrepreneurs, non-profit organisations और भी बहुत सी कंपनी’स बिटकॉइन को अपना रही है क्युकी इसका एकमात्र कारन यह भी है की इस कुर्रेनक्सी द्वारा ग्लोबल पेमेंट निष्चित है।

जहाँ एक और हम ऑनलाइन ट्रांसैक्शन में दूसरी कर्रेंइस का इस्तेमाल करते है जिसमे हमे बैंक के पेमेंट प्रोसेस रूल्स फॉलो करने होते है तभी ट्रांसैक्शन सक्सेसफुल होती है। पेमेंट हिस्ट्री भी हमारे बैंक में होती है जिससे आसानी से यह पता लगाया जा सकता है की अपने पैसे कितने और खा खा खर्च किए है वही दूसरी और बिटकॉइन इसके बिलकुल विपरीत काम करता है। इसका ( बिटकॉइन ) कोई मालिक नहीं है और इसके द्वारा की गयी ट्रांसैक्शन ” ब्लॉकचैन ” में मौजूद होती है जिसको आप सभी ” public लेड़गेर (खाते) ” से जानते है। इसी कारणवश ब्लॉकचैन प्रमाण होता है की ट्रांसैक्शन सक्सेसफुल हुई है ।

क्या बिटकॉइन सेफ है ?

यह क्रिप्टोकोर्रेंसी देखा जाये तो बहुत अधिक जोखिम भरा है क्युकी यह बिलकुल स्थिर नहीं है ” versatile ” नहीं है। जैसे की मानलीजिए की एक महीने बिटकॉइन की वैल्यू यदि 40,000 डॉलर है कल हो सकता है वह बढे या घाटे कुछ बी हो सकती है , यांकी इसकी वैल्यू स्थिर नहीं है। बिटकॉइन ट्रांसैक्शन करने हेतु आपके पास कोई न कोई app होना चाहिए।

बिटकॉइन ब्लॉकचेन कितना सुरक्षित है ?

बिटकॉइन ब्लॉकचेन के मामले में, क्रिप्टोग्राफिक सिस्टम लेनदेन को अपरिवर्तनीय बनाता है।. दूसरे शब्दों में, श्रृंखला पर एक बार बनाए गए ब्लॉक को संशोधित नहीं किया जा सकता है।. हालाँकि, आप इसमें जानकारी जोड़ सकते हैं।. यह लोगों को पहले से ही हुए किसी भी लेनदेन को उलटने से रोकता है।. बिटकॉइन ब्लॉकचेन सार्वजनिक है।. उपयोगकर्ता की गुमनामी के बावजूद, नेटवर्क पर सभी लेनदेन जनता के लिए सुलभ हैं, जिससे सिस्टम को हैक करना या खराब करना मुश्किल हो जाता है।

यह विकेंद्रीकृत (Decentralised) है। दुनिया भर में इसके हजारों नोड्स हैं जो सिस्टम पर सभी लेनदेन का ट्रैक रखते हैं।. यदि एक सर्वर के साथ कुछ गलत होता है तो अन्य सर्वर इसे सिस्टम चला सकते हैं।. ऐसी स्थिति में, सर्वर को हैक करने का कोई मतलब नहीं है।. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से मूर्ख है और इसे हैक नहीं किया जा सकता है- लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है।. यदि आप बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं, तो आपको धोखाधड़ी से या खराब निवेश करने से अधिक जोखिम हो सकता है।

क्या भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी लीगल है ?

Kya India mein bitcoin legal hai
Kya India mein bitcoin legal hai

भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी अवैध नहीं है , लेकिन वे विनियमित नहीं हैं।. यही है, आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं।. यहां तक कि एक निवेश के रूप में।.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here